अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रचा इतिहास, बनीं आईसीसी की पहली महिला

388 0

दुबई। भारत की जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गयी हैं, जिन्होंने पुरुषों के वर्चस्व वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आईसीसी मैच की रेफरी बन एक नया इतिहास रच दिया है।

ये भी पढ़ें :-शिरीन चुनौतियों का मुकाबला कर बनीं मिशाल, ऑटो ड्राइवर बन बच्चों की सवारीं जिंदगी 

आपक बता दें लक्ष्मी ने कहा, ‘‘आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिये बहुत बड़ा सम्मान है क्योंकि इससे मेरे लिये नये दरवाजे खुलेंगे। भारत में एक क्रिकेटर और मैच रेफरी के रूप में मेरा लंबा करियर रहा है। उम्मीद है कि मैं एक खिलाड़ी और मैच अधिकारी के रूप में अपने अनुभव का अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर अच्छा उपयोग करूंगी।’’

ये भी पढ़ें :-इन राजनेताओं की पत्नियों को देखकर भूल जाएंगे बॉलीवुड ऐक्ट्रेस की खूबसूरती 

जानकारी के मुताबिक लक्ष्मी देश की सबसे सफल घरेलू महिला क्रिकेट टीम रेलवे के साथ खेलती रही हैं। उन्हें अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भले ही देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला, लेकिन वह 1999 में इंग्लैंड के दौरे पर गई महिला क्रिकेट टीम की सदस्य थीं। आंध्र प्रदेश के राजामुंदरी में 23 मई 1968 को जन्मीं लक्ष्मी जमशेदपुर में पली और बड़ी हुईं। उनको क्रिकेट खेलने का ऐसा दिवानापन था कि 1986 में दसवीं की परीक्षा में वे बेहतर अंक नहीं ला पाईं और उन्हें कॉलेज में दाखिला मिलना मुश्किल हो गया।

Related Post

LiveTV