सोने से पहले जरूर करें ये योगासन, आएगी मीठी नींद

507 0

लखनऊ डेस्क। लंबी समय तक काम करना, तनाव, सही डाइट का न होना या कुछ मानसिक बीमारियों के कारण भी नींद प्रभावित होती है। सोने की कोशिश करना और कोशिश के बाद भी नींद का न आना काफी निराशाजनक होता है। ऐसे लोगों के लिए योगा के कुछ पोज बहुत काम आएंगे। तो आइए जाने ये पांच पोज कौन से हैं जो रात की अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें :-भागदौड़ भरी जिंदगी कहीं फीकी न कर दें आपकी खूबसूरती, इसलिए अपनाएं ये ट्रिक्स

1-एक दीवार के पास कंबल डालें। अब दीवार के विपरीत कूल्हे सटा कर बैठ जाएं फिर दीवार के विपरीत अपने पैरों को स्विंग करें। आप को जिस भी पोजिशन में आराम महसूस हो उसी पोजिशन में आर्म को रखें। यदि आप अपने पैरों को गिरते हुए पाएं तो आप अपनी एड़ियों को एक साथ बांध सकते हैं। यह पोजिशन आपको काफी आराम दिलाएगा। थके हुए पैरों के लिए एक सटीक पोजिशन की तरह ये काम करता है।

2-लाश मुद्रा यानी शवासन सबसे प्रभावी योग माना गया है खास कर नींद न आने की समस्या में ये बेहद कारगर है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और आँखें बंद कर लें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको आराम करने और रात में अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होगा।

4-यह सुखासन का रूपांतर है, इसमें आप पैर को क्रॉस कर बैठते हैं। आगे की ओर आपकी बाहें झुकी रहती हैं। यह तनाव को कम करता और ये हिप्स को भी मूवमेंट देता है।

5-कमरे में अपने बिस्तर पर सीधे बैठें। बैठे के लिए यह जरूरी नहीं कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी को बहुत सीधा या कंधों को बहुत टाइट करने की जरूरत नहीं। अब अपनी सांस और अपने शरीर के हर हिस्से पर ध्यान दें। किसी चीज या प्लानिंग के बारे में सोचने की जरूरत नहीं बल्कि आप अपने रक्त प्रवाह और सांसों पर ध्यान केंद्रित करें और इससे दिमाग फिजूल की चीजों से हट जाएगा और आपको ध्यान में लीन कर देगा। आखिरकार आप अपने पोज को शवासन में बदल सकते हैं।

Related Post

पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

भारत जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा : निर्मला सीतारमण

Posted by - July 10, 2019 0
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में बजट पर चर्चा करते हुए कहा कि आर्थिक विकास…
LiveTV